Sunday, June 14, 2020

Ayushman Bharat Yoajana में आपका नाम है या नहीं? इस तरह लगायें पता, ये है पूरा प्रॉसेस

ayushman yojna me naam kaise pata karen

Ayushman Bharat Yojana : आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का ईलाज मुफ्त मिलता है। इस योजना के जरिए करोड़ों लोगों को फायदा पहुंचाया जा रहा है। 

मोदीकेयर के नाम से मशहूर आयुष्मान भारत योजना के जरिए गरीबों को हेल्थ इंश्योरेंस के रूप में ये सहुलियत मिलती है। यही नहीं इस योजना में लाभार्थियों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड भी दिया जाता है।   

अब सवाल यह है कि आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं? इसके लिए जरूरी है आपका नाम लाभार्थी की सूची में होना अनिवार्य है, अगर आपका नाम पात्रता सूची में है तभी आपको इसका लाभ दिया जा सकेगा। 

अगर नाम नहीं है तो आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा। दरअसल सरकार 2011 कि सामाजिक आर्थिक जनगणना के अनुसार लाभार्थियों सूची तैयार करती है। जो लोग तय मानकों पर खरे उतरते हैं उन्हें इस सूची में जगह दी जाती है।  

कोई व्यक्ति इस सूची में शामिल किया गया है या नहीं यह कैसे पता लगेगा? इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से व्यवस्था बनाई हुई है। 

अगर आप ऑनलाइन तरीके से घर बैठे ये जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे और आप आसानी से कुछ ही मिनट में पता लगा लेंगे। ये पता करने के लिए सबसे पहले आपको https://www.pmjay.gov.in/ वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

इसके बाद दाहिने तरफ ‘Am I Eligible’ लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने नया इंटरफेस ओपन होगा जिसमें मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी दर्ज करना होगा। 

इतना करने के बाद आपको अपने राज्य को सेलेक्ट कर कैटिगरी चुनें। कैटिगरी वहीं चुनें जिसका स्टेट्स आप देखना चाहते हैं। नाम, एचएचडी नंबर, मोबाइल नंबर और राशन कार्ड के ऑप्शन होंगे। 

इतना करने के बाद अपना स्टेट्स पता लग जाएगा। बता दें कि इस लिस्ट में आप और आपका परिवार इस स्कीम के दायरे में आता है या नहीं इसकी भी जानकारी मिल जाती है। 

अपना और पूरे परिवार का नाम शामिल करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर सीएमओ से संपर्क करना होगा।

No comments:

Post a Comment